Aadhar Operator Certificate Registration 2024: स्किल इंडिया पोर्टल अब घर बैठे पाएं आधार ऑपरेटर सर्टिफिकेट, ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

Aadhar Operator Certificate Registration: स्किल इंडिया के पोर्टल पर UIDAI कैंडिडेट रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है। यह रजिस्ट्रेशन आधार केंद्र संचालक के लिए स्टार्ट किया गया है। अगर आप सभी आधार केंद्र संचालित करते हैं तो इसके रजिस्ट्रेशन के माध्यम से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं जिसमें आप सभी को ट्रेनिंग के साथ साथ आधार इनरोलमेंट एंड अपडेट ऑपरेटर का सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा।

Aadhar Operator Certificate Registration 2024

तो अगर आप भी स्किल इंडिया पोर्टल के माध्यम से आधार ऑपरेटर सर्टिफिकेट लेना चाहते हैं तो आप इसके लिए बड़े ही आसानी से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। इससे संबंधित समस्त जानकारी नीचे विस्तार में दी गई है।

 आधार इनरोलमेंट एंड अपडेट ऑपरेटर सर्टिफिकेट लेने से पहले कुछ महत्वपूर्ण बातों का आप को ध्यान देना चाहिए जिसकी जानकारी हमने आपको नीचे दी हुई है स्किल इंडिया के माध्यम से आधार ऑपरेटर सर्टिफिकेट के लिए रजिस्ट्रेशन करने और इसके बारे में विस्तृत जानकारी के लिए आपको इस लेख को अंतिम तक पढ़ना चाहिए।

Aadhar Operator Certificate Registration: Overview

Article NameAadhaar Operator Certificate Registration: स्किल इंडिया पोर्टल अब घर बैठे पाएं आधार ऑपरेटर सर्टिफिकेट, ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन
Post TypeSarkari Yojana/ Aadhar Centre Job
Certificate NameAadhaar Enrolment and Update Operator
Training Conduct UnderNSDC Skill India
Official Websitehttps://admin.skillindiadigital.gov.in/
Who Is EligiblieAll India (Only Existing Aadhar Sewa Kendra Holders)
Apply ModeOnline

Aadhar Operator Certificate Registration क्या है?

आधार कार्ड केंद्र संचालकों को सर्टिफिकेट लेटर उपलब्ध कराने के लिए स्किल इंडिया पोर्टल पर प्रशिक्षण कार्यक्रम स्टार्ट किया गया है। यह ट्रेनिंग लगभग 6 महीने तक होने वाली है इसमें आपको आधार इनरोलमेंट और अपडेट करने की ट्रेनिंग के बाद आधार ऑपरेटर सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा। 

इस ट्रेनिंग में हिस्सा लेने के लिए आधार कार्ड केंद्र संचालकों को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा जिसके लिए उन्हें निर्धारित फीस भी देना होगा। और इन सबके बाद प्रशिक्षण केंद्र का चयन करना होगा उस केंद्र से उन्हें प्रशिक्षण दिया जाएगा और इसके बाद उन्हें आधार नामांकन और अद्यतन का सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा।

Aadhar Operator Certificate Registration होने वाले लाभ

अगर आप एक आधार कार्ड केंद्र संचालक हैं तो आपके लिए बड़ी अच्छी खबर है। इस योजना के अंतर्गत जो ट्रेनिंग आप करके आएंगे वह काफी अच्छा साबित हो सकता है क्योंकि इसमें आपको आधार एनरोलमेंट से लेकर अपडेट करने तक की समस्त जानकारी ट्रेनिंग के माध्यम से दी जाएगी।

और इसके बाद आपको एक प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा जिससे आप अपने आधार केंद्र को भविष्य में सुरक्षित कर सकते हैं। इसके साथ ही आपको कुशल भी सीखने को मिलेगा साथ में प्रशिक्षण अवधि के अंतर्गत आपको बहुत सारी जानकारी सीखने को मिलेगी जो आप अपने केंद्र पर नहीं सीख सकते।

Aadhar Operator Certificate Registration  ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया

  • स्किल इंडिया के अंतर्गत आधार इनरोलमेंट और अपडेट की ट्रेनिंग के साथ-साथ सर्टिफिकेट के रजिस्ट्रेशन करने के लिए पहले आपको स्किल इंडिया की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • स्किल इंडिया के होम पेज पर दाहिने साइड में क्या आपको UIDAI कैंडिडेट रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा।
  • अब आपको सबसे पहले रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर क्लिक करके इसमें मांगी गई सभी जानकारी को सही सही भरना होगा और रजिस्ट्रेशन कंप्लीट करना होगा।
  •  इसके बाद आपको यूजर आईडी और पासवर्ड दे दिया जाएगा जिससे लॉगइन करके आप अपनी प्रोफाइल को कंप्लीट करना होगा।
  • उसके बाद ट्रेनिंग के ऑप्शन पर क्लिक करके आप अपना ट्रेनिंग का सेंटर चयन कर सकते हैं ।
  • और अंत में आवेदन शुल्क जमा करके फॉर्म को फाइनल सबमिट करना होगा।

अब आपको अपने द्वारा चुने हुए सेंटर से ट्रेनिंग के साथ-साथ सर्टिफिकेट देने का काम किया जाएगा।

Aadhar Operator Certificate Registration: Important Links 

Sahara India Refund Money

Latest UpdatesClick Here
Official SiteClick Here
Telegram GroupClick Here
WhatsApp GroupsClick Here

Aadhar Operator Certificate Registration: FAQ’s

Q. आधार ऑपरेटर के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए?

आधार ऑपरेटर के लिए आवेदक 10+2 पास चाहिए और कंप्यूटर चलाने की बेसिक जानकारी होनी चाहिए।

Q. आधार ऑपरेटर की तनख्वाह कितनी होती है?

डाटा एंट्री ऑपरेटर की सरकारी नौकरी में एक्सपीरियंस और क्षेत्र के आधार पर तनख्वाह तय की जाती है। जिसमें लगभग ₹9300 से लेकर ₹34800 तनख्वाह दी जाती है।

Q. आधार सुपरवाइजर और ऑपरेटर में अंतर क्या होता है?

यदि आवेदक 70 या इससे अधिक नंबर पाता है तो वह आधार सुपरवाइजर का सर्टिफिकेट पाता है और अगर आवेदक 61 से 70 के बीच में नंबर पता है तो वह आधार ऑपरेटर का सर्टिफिकेट पाता है।

Leave a Comment