PM Kisan Samman Nidhi 14 Kist eKyc: PM Kisan की 14वीं किस्त के लिए अब इन 4 तरीके से करे अपनी ekyc

PM Kisan Samman Nidhi 14 kist eKyc :- प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत नया नोटिस जारी किया गया है। आप सभी जानते हैं कि इस योजना में किसानों को सरकार द्वारा 14वीं किस्त का वितरण शीघ्र होने वाला है। इसलिए, ऐसे किसानों को जिन्होंने अभी तक अपनी ईकेवाईसी पूरी नहीं करवाई है, सरकार ने तत्परता से ईकेवाईसी करवाने का आदेश जारी किया है। 

PM Kisan Samman Nidhi 14 kist eKyc

इससे किसानों को जल्द से जल्द योजना की 14वीं किस्त का लाभ मिल सकेगा। वैसे भी, इस योजना के तहत ईकेवाईसी कार्यक्रम की अंतिम तिथि बढ़ा दी गई है। अगर आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी हैं और अभी तक किसी कारणवश अपनी ईकेवाईसी पूरी नहीं करवा सके हैं, तो आप अपने मोबाइल फोन का उपयोग करके आसानी से ईकेवाईसी कर सकते हैं। 

इसके लिए आपको अपना चेहरा दिखाने की आवश्यकता होगी। आपको पूरी जानकारी विस्तार से उपलब्ध है, जिसमें बताया गया है कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की  ईकेवाईसी कैसे कर सकते हैं।

PM Kisan Samman Nidhi 14 kist eKyc: Overviews

Scheme Nameपीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Samman Nidhi Yojana)
Post TypeSarkari Yojana /Govt Scheme
DepartmentsAgriculture Department Of India
Official Websitehttps://pmkisan.gov.in/
Aadhar E-kyc Last Date10 July 2024
Installment14th Installments of Pm Kisan
PM Kisan 13th Installment Release  Dates27-02-2024
Helpline Number155261 / 011-24300606
PM Kisan Samman Nidhi 14 Kist eKyc

PM Kisan Samman Nidhi 14 kist eKyc

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही एक प्रमुख योजना है। इस योजना के तहत, किसानों को हर साल ₹6000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है, जो तीन अलग-अलग किश्तों में सीधे किसानों के खाते में भेजी जाती है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए, सभी किसानों को प्रधानमंत्री किसान निधि योजना के EKYC प्रक्रिया को अनिवार्य रूप से पूरा करना होता है। 

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि EKYC दो तरीकों से संपन्न की जा सकती है। यदि आपके आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक है, तो आप OTP के माध्यम से EKYC प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। यदि आपके आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक नहीं है, तो आप जन सेवा केंद्र पर जाकर अपना फिंगर प्रिंट स्कैन करवाकर आसानी से EKYC प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।

लेकिन हालांकि, कई किसानों ने अभी तक अपनी EKYC प्रक्रिया पूरी नहीं करवाई है, इसे देखते हुए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के EKYC को और अधिक आसान बनाने के लिए, किसान अब अपने मोबाइल फोन के माध्यम से अपना चेहरा दिखाकर EKYC प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। 

यह एक सुविधा है जो अभी शुरू की गई है। यदि आप भी एक किसान हैं और अभी तक अपनी EKYC प्रक्रिया पूरी नहीं करवाई है, तो आप अपना चेहरा दिखाकर EKYC कैसे पूरी कर सकते हैं, इसकी विस्तृत जानकारी नीचे दी गई है।

PM Kisan Samman Nidhi 14 kist eKyc: 4 तरीके से कर सकते है eKyc

S.Nतरीके
01PM Kisan EKYC (Aadhar -OTP Based Ekyc)
PM Kisan Face E KYC
Biometric EKYC
सरकार द्वारा लगाये गए कैंप में जाकर भी आप अपना EKYC करवा सकते है
PM Kisan Samman Nidhi 14 Kist eKyc

PM Kisan Samman Nidhi 14 kist eKyc: ऐसे करे Face से eKyc

यदि आपका EKYC प्रक्रिया अभी तक पूरा नहीं हुआ है और आप अपना चेहरा दिखाकर EKYC करना चाहते हैं, तो निम्नलिखित चरणों का पालन करें:

  • अपने मोबाइल के प्ले स्टोर को खोलें.
  • अपने मोबाइल में PMKISAN GoI ऐप को सर्च करके इंस्टॉल करें।
  • एप्लिकेशन को ओपन करें और आवश्यक जानकारी को दर्ज करके लॉगिन करें।
  • अन्य लाभार्थियों के लिए ई-केवाईसी  के ऑप्शन पर क्लिक करें और अपना आधार नंबर दर्ज करें।
  • “Scan Face” के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से आपका चेहरा स्कैन किया जाएगा और आपका EKYC सफल हो जाएगा। एक संदेश प्राप्त होगा कि आपकी EKYC सफलतापूर्वक पूरी हुई है। 

साथ ही, आप जन सेवा केंद्र पर जाकर अपनी फिंगर प्रिंट को भी स्कैन करवा सकते हैं, जो आपकी EKYC को पूरा करने में मदद करेगा।

PM Kisan Samman Nidhi 14 kist eKyc: ऐसे करे Aadhar Based OTP eKyc Online

यहाँ आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत आधार से ऑनलाइन KYC प्रक्रिया पूरी करने के लिए पीएम किसान की आधिकारिक पोर्टल पर जाने का विवरण दिया जा रहा है। 

इस पोर्टल के माध्यम से किसानों को सरकारी सहायता का लाभ प्राप्त करने का एक सरल तरीका प्रदान किया जाता है। नीचे दिए गए बुलेटेड बिंदुओं का पालन करके आप स्वतंत्रता से अपनी KYC प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं:

  • पहले, पीएम किसान की आधिकारिक पोर्टल पर जाएं। आप इसके लिए नीचे दिए गए लिंक का उपयोग कर सकते हैं।
  • पोर्टल पर पहुंचने के बाद, होम पेज पर दिए गए e-Kyc बटन पर क्लिक करें। इससे आपको KYC प्रक्रिया के लिए आवश्यक चरणों पर पहुंच मिलेगी।
  • इसके बाद, आपसे किसान का आधार नंबर दर्ज करने के लिए पूछा जाएगा। आप अपना आधार नंबर दर्ज करें और गेट OTP ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • आपके आधार कार्ड से जुड़ा हुआ मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजा जाएगा। आपको वह OTP दर्ज करना होगा ताकि आप अपनी KYC प्रक्रिया पूरी कर सकें।

ध्यान दें :-

  • यदि किसी किसान के आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक नहीं है, तो वह चेहरा पहचान करवाकर अपनी KYC प्रक्रिया पूरी कर सकता है।
  • विधियों के अलावा, वह जन सेवा केंद्र में जाकर बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण के माध्यम से भी KYC प्रक्रिया पूरी कर सकता है।

PM Kisan Samman Nidhi 14 kist eKyc: ऐसे करे PM Kisan Biometric Based eKyc Online

यदि किसी किसान के आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक नहीं है, तो उसे अपनी बायोमेट्रिक देकर केवाईसी करवाने का विकल्प है। नीचे दी गई विस्तृत जानकारी के अनुसार, उसे जनसेवा केंद्र (सीएससी सेंटर) जाना होगा:

  • सीएससी सेंटर पर जाने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपके पास आपका आधार कार्ड है, क्योंकि आधार कार्ड के माध्यम से ही आपका बायोमेट्रिक लिया जाएगा और आपकी eKYC पूरी की जाएगी।
  • जनसेवा केंद्र पर पहुंचने पर, किसान को अपनी सिंगर पिंकी निशान देनी होगी। इसके माध्यम से उसकी KYC प्रक्रिया पूरी की जाएगी।

ध्यान दें :-

इसके अलावा, किसान वैकल्पिक रूप से सरकार द्वारा आयोजित कैंप में जाकर आसानी से अपनी eKYC करवा सकता है। 

आप अपने नजदीकी कृषि सलाहकार से संपर्क करें और जानें कि आपके क्षेत्र में कैंप कहां लगाए गए हैं, जिसके माध्यम से आप अपनी KYC पूरी कर सकते हैं।

PM Kisan Samman Nidhi 14 kist eKyc: ऐसे करे PM Kisan Status KYC चेक ऑनलाइन

बड़ी आसानी से अपने केवाईसी की स्थिति को चेक करने के लिए पीएम किसान योजना के अंतर्गत PM Kisan Status KYC पोर्टल पर जाना होगा। नीचे दी गई विस्तृत जानकारी के अनुसार, आप यह कार्रवाई कर सकते हैं:

  • PM किसान के आधिकारिक पोर्टल पर जाएं।
  • होम पेज पर, “Farmer Corner” अनुभाग में “Beneficiary Status” ऑप्शन मिलेगा। इसे चुनें।
  • अब आपसे आपके PM किसान लाभार्थी संख्या की मांग की जाएगी। यदि आपके पास रजिस्ट्रेशन नंबर है, तो उसे डालें और अपने बेनेफिशरी की स्थिति की जांच करें। यदि नहीं है, तो “Know Your Registration Number” ऑप्शन पर क्लिक करें और अपना रजिस्ट्रेशन नंबर प्राप्त करें।
  • अब अपना रजिस्ट्रेशन नंबर डालें और “Get OTP” ऑप्शन पर क्लिक करें। आपके केवाईसी के लिए रजिस्टर मोबाइल नंबर पर OTP भेजा जाएगा।
  • जब आप OTP डालेंगे, तो “GET Details” ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब आपको नए फॉर्मेट में आपके PM किसान लाभार्थी की स्थिति दिखाई देगी। 
  • यदि “e-Kyc Status” में “Yes” दिख रहा है, तो यह अर्थ है कि आपकी केवाईसी पूर्ण हो चुकी है और आपको केवाईसी करवाने की आवश्यकता नहीं है।

इस तरीके से आप अपने PM किसान की KYC स्थिति की जांच कर सकते हैं।

PM Kisan Samman Nidhi 14 Kist eKyc: Links

Sahara India Refund Money

Latest UpdatesClick Here
Official SiteClick Here
Telegram GroupClick Here
WhatsApp GroupsClick Here
PM Kisan Samman Nidhi 14 Kist eKyc

Leave a Comment