Bihar Birth And Death Certificate New Update 2024: बिहार जन्म- मृत्यु प्रमाण पत्र ऑनलाइन अब ऐसे बनेगा जल्दी देखे

Bihar Birth And Death Certificate New Update 2024 :- जब किसी भी व्यक्ति का जन्म या मृत्यु होता है तो उसका जन्म या मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाने का बहुत जरूरी होता है। ऐसे में अगर आप भी बिहार के स्थाई निवासी हैं तो आपको पता ही होगा कि जन्म या मृत्यु प्रमाण पत्र अलग-अलग विभाग के अधिकारियों द्वारा अलग-अलग जगहों पर जारी किया जाता है। लेकिन अब से ऐसा नहीं होगा अब यह प्रमाण पत्र कुछ अधिकारियों के द्वारा ही जारी किया जाएगा।

Bihar Birth - Death Certificate New Update 2024

और इसके साथ ही अलग-अलग प्रकार के आवेदन के लिए अलग-अलग आवेदन फीस भी उसूल आ जाएगा। अगर आप बिहार के निवासी हैं और जन्म या मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आप इसके लिए कैसे आवेदन कर सकते हैं इससे संबंधित पूरी जानकारी आपको नीचे विस्तार में दी गई है।

Bihar Birth And Death Certificate New Update 2024: Overview 

Post NameBihar Birth And Death Certificate New Update 2024- बिहार जन्म- मृत्यु प्रमाण पत्र ऑनलाइन अब ऐसे बनेगा जल्दी देखे
Post TypeSarkari Yojana/ Birth And Death Certificate Online/ Govt Scheme
Certificate NameBirth-Death Certificate (जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र)
Departments Birth Registration and Issuance of Certificate from General Administration Department
Official Websitehttps://crsorgi.gov.in/
Apply ModeOnline/Offline
Process Duration30 Days

Also Read :- Pan Aadhaar Link Last Date 2024: पैन कार्ड से आधार लिंक अंतिम मौका, तिथि बढ़ गया

Bihar Birth And Death Certificate New Update 2024: क्या है?

आपको बता दें कि जन्म प्रमाण पत्र एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है। इसका मुख्य उद्देश्य उम्र को दिखाने के लिए किया जाता है। इसकी जरूरत सरकारी नौकरी में आवेदन करने के लिए, स्कूल या कॉलेज में दाखिला लेने के लिए, साथ ही साथ सरकार द्वारा चलाई गई समस्त योजनाओं के तहत लाभ लेने के लिए और भी बहुत सारी योजनाओं में जन्म प्रमाण पत्र की जरूरत होती है।

जब किसी पुरुष या महिला की मृत्यु हो जाती है तो उसका मृत्यु प्रमाण पत्र उसके फैमिली द्वारा बनवाया जाता है। जिससे यह पता चल सके कि वह शख्स या महिला अब इस संसार में नहीं है और उनसे जुड़ी संपति पर उनके परिवार का अधिकार स्थापित किया जा सके। मृत्यु प्रमाण पत्र के बिना किसी भी मृत महिला या पुरुष की संपत्ति पर उसके परिवार के सदस्यों द्वारा अधिकार का दावा नहीं किया जा सकता।

Bihar Birth And Death Certificate New Update 2024: नया क्या है?

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया कि मृत्यु या जन्म प्रमाण पत्र अलग-अलग अधिकारियों द्वारा अलग-अलग जगहों पर जारी किया जाता है लेकिन अब ऐसा नहीं होगा बिहार राज्य के पटना नगर निगम सहित सभी नगर निकायों और प्रखंडों में जन्म या मृत्यु पंजीयक बदल दिए गए हैं इनकी जिम्मेदारी आर्थिक एवं सांख्यिकी निदेशालय के अधिकारियों को दे दी गई है।

मेडिकल कॉलेज सदर अस्पताल अनुमंडल अस्पताल रेफरल अस्पताल अधीक्षक उप अधीक्षक जन्म व मृत्यु के 30 दिन बाद तक प्रमाण पत्र बनाएंगे।

इसकी संपूर्ण जिम्मेदारी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में प्रभारी चिकित्सा अधिकारी की होगी। 

अभी तक नगर निगम में चिकित्सा अधिकारी नगर परिषद एवं नगर पंचायत में कार्यपालन अधिकारी पंचायत सचिव पंचायतों में रजिस्ट्रार तथा आंगनबाड़ी कार्यकर्ता उप पंजीयक भी सभी रजिस्ट्रारो को 30 दिनों के भीतर होने वाली घटनाओं में प्रमाण पत्र जारी करने का अधिकार था।

Also Read :- PM Kisan Face EKYC Online 2024: पीएम किसान योजना में KYC अपडेट कैसे करें, यहां देखें ऑनलाइन और ऑफलाइन प्रोसेस

Bihar Birth And Death Certificate New Update 2024: आवेदन शुल्क

यदि आप जन्म या मृत्यु के 21 दिनों के भीतर जन्म या मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करते हैं तो आपको किस के लिए किसी भी प्रकार का शुल्क देने की आवश्यकता नहीं होगी। 

लेकिन अगर आप 21 से 30 दिन के भीतर आवेदन करते हैं तो आपको ₹2 विलंब शुल्क देना होगा। और अगर आप 30 दिन से लेकर 1 साल तक आवेदन करते हैं।

तो आपको ₹5 विलंब शुल्क देना होगा। और अगर आप 1 साल या उससे बाद आवेदन करते हैं तो आपको ₹10 विलंब शुल्क देना होगा।

https://pmkisankyc.com/pan-aadhaar-link-last-date-2024

Bihar Birth And Death Certificate New Update 2024 के लिए आवेदन कैसे करें?

Bihar Birth - Death Certificate New Update 2024, Bihar Birth And Death Certificate New Update 2024
Bihar Birth – Death Certificate New Update 2024

बिहार राज्य में जन्म या मृत्यु 1 से लेकर 21 दिनों के भीतर आप उसका जन्म या मृत्यु प्रमाण पत्र का पंजीकरण ऑनलाइन कर सकते हैं।

  • जन्म या मृत्यु प्रमाण पत्र पंजीकरण ऑनलाइन करने के लिए आपको इसके ऑफिसियल वेबसाइट (जो कि नीचे लिंक में दिया हुआ है) पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपको जनरल पब्लिक साइन अप के बटन पर क्लिक करके अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा।
  • अब आपके सामने दिए गए यूजरनेम एंड पासवर्ड के लॉगइन वाले बटन पर क्लिक करके बर्थ एंड डेथ रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर क्लिक करके आगे बढ़ना होगा।
  • अब इसमें मांगी गई सभी जानकारी को सही-सही भर कर पंजीकरण के लिए फॉर्म फिल करना होगा।
  • फॉर्म फिल करने के बाद आपको एक रिसीविंग मिलेगा जिसमें आप के रजिस्ट्रार की पूरी जानकारी रहेगी। उसका पीको डॉक्यूमेंट के साथ रजिस्ट्रार के पास जमा करा दें। और वहां से आपको जन्म प्रमाण पत्र या मृत प्रमाणपत्र जारी कर दिया जाएगा।

Also Read :- Bihar Fasal Sahayta Yojana Payment Status 2024: बिहार फसल सहायता योजना आवेदन की स्थिति एवं पेमेंट स्टेटस कैसे चेक करें

Bihar Birth And Death Certificate New Update 2024: Links 

Sahara India Refund Money

Latest UpdatesClick Here
Official SiteClick Here
Telegram GroupClick Here
WhatsApp GroupsClick Here
Bihar Birth And Death Certificate New Update 2024

Bihar Birth And Death Certificate New Update 2024: FAQ’s

Q. क्या हम बिहार में मृत्यु या जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं?

आप इसके आधिकारिक वेबसाइट पर लॉगइन करके जन्म या मृत्यु प्रमाण पत्र के विकल्प पर क्लिक करके अपना जन्म या मृत्यु प्रमाण पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

Q. जन्म या मृत्यु पंजीकरण क्या है?

परिवार में किसी बच्चे के जन्म अथवा किसी सदस्य की मृत्यु हो जाने पर इसकी पहली सूचना अपने क्षेत्र में जन्म या मृत्यु रजिस्ट्रार कार्यालय को देना जन्म या मृत्यु का पंजीकरण कहलाता है।

Q. जन्म प्रमाण पत्र कितने दिनों के अंदर बनवा लेना चाहिए?

जन्म प्रमाण पत्र 0 से लेकर 21 दिनों के भीतर बनवा देना चाहिए।

Leave a Comment