RPSC Assistant Director Recruitment 2024: राजस्थान सहायक निदेशक पदों पर जारी हुआ बम्पर भर्ती

Author: Om | Published On: July 18, 2024

RPSC Assistant Director Recruitment: अगर आप भी विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो आपके लिए एक बड़ी खुशखबरी है राजस्थान लोक सेवा आयोग के द्वारा RPSC Assistant Director पदों के लिए भर्ती की आधिकारिक रूप से नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। आपको बता दे कि यह अधिसूचना 14 जून 2024 को ही आधिकारिक वेबसाइट पर घोषित कर दिया गया था। इस RPSC Assistant Director Recruitment के तहत 9 सहायक निदेशक की भर्ती होनी है।

आपको बता दे कि इस भर्ती में अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा और साक्षात्कार के आधार पर किया जाएगा । वेतन की बात करें तो चुने गए अभ्यर्थियों को मैट्रिक्स लेवल 14 के अनुसार वेतन प्रदान किया जाएगा। RPSC Assistant Director Recruitment  में आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया हमने आपको नीचे समझे है कृपया ध्यान से पढ़ें।

RPSC Assistant Director Recruitment 2024
RPSC Assistant Director Recruitment 2024

RPSC Assistant Director Recruitment महत्वपूर्ण तिथियां

आपकी जानकारी के लिए बता दे की राजस्थान आरपीएससी असिस्टेंट डायरेक्टर के पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया से आवेदन फार्म मांगे जा रहे हैं। इस भर्ती में आप 19 जून से 18 जुलाई तक ही आवेदन कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए आप आधिकारिक अधिसूचना का अवलोकन कर सकते हैं।

RPSC Assistant Director Recruitment 2024 के लिए आयु सीमा

सहायक निदेशक बनने के लिए इस भर्ती के नोटिफिकेशन के अनुसार आपकी न्यूनतम उम्र 21 वर्ष होनी चाहिए जबकि आवेदन करता की अधिकतम उम्र 40 वर्ष निर्धारित की गई है। आपको बता दे की उम्र की गणना 1 जनवरी 2025 के आधार पर की जाएगी। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग, आरक्षित वर्ग के लिए सरकारी नियमों के अनुसार आयु सीमा में छूट देने का प्रावधान है।

RPSC Assistant Director Recruitment आवेदन शुल्क

राजस्थान सहायक निदेशक पदों पर भर्ती के लिए अलग अलग कैटेगरी के अनुसार अलग-अलग आवेदन शुल्क रखे गए हैं । सामान्य अनारक्षित पिछड़ा वर्ग तथा पिछड़ा वर्ग के क्रिमी लेयर वाले अभ्यर्थियों के लिए आवेदनशील ₹600 रखा गया है वहीं अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग, अति पिछड़ा वर्ग, नॉन क्रीमी लेयर, दिव्यांगजन एवं सहरिया क्षेत्र के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 400 रखा गया है।

RPSC Assistant Director Recruitment शैक्षणिक योग्यता

आरपीएससी असिस्टेंट डायरेक्टर बनने के लिए आपके पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से मास्टर्स की डिग्री होनी चाहिए। अधिक जानकारी के लिए आप आधिकारिक नोटिफिकेशन को देख सकते हैं।

राजस्थान सहायक निदेशक वैकेंसी के लिए आवेदन कैसे करें? 

  • इस भर्ती में आवेदन करने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा 
  • अब होम पेज पर आपको न्यूज एंड इवेंट वाले विकल्प पर क्लिक करना है। 
  • अब आपके सामने नोटिफिकेशन आएगा उसे डाउनलोड कर ले। 
  • इस नोटिफिकेशन को ध्यान में पूर्वक पढ़ ले।
  •  सभी जानकारी को पढ़ने के बाद आपको अप्लाई ऑनलाइन वाले बटन पर क्लिक करना है। 
  • अब आपके सामने एक फार्म खुलकर आएगा 
  • जिसमें मांगी गई जानकारी को आपको ध्यान पूर्वक भरना है साथ ही आपको अपने संबंधित दस्तावेजों को भी अपलोड करना है। 
  • अब आपको submit बटन पर क्लिक करना है जिसके बाद आपका आवेदन फॉर्म सफलतापूर्वक जमा हो जाएगा।

Leave a Comment